फेस्टिव सीजन में Maruti Suzuki Swift का नया अवतार आ सकता है – जाने डिटेल्स

2020 मारुती सुजुकी स्विफ्ट फेसलिफ्ट को 1.2L K12N पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो तकरीबन 25 km/l की माइलेज देगी, ये इंजन हाल ही में लांच हुई Dzire में भी दिया गया है

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने दो साल पहले ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी लोकप्रिय हैचबैक मारूति सुजुकी स्विफ्ट के वर्तमान जेनरेशन को लॉन्च किया था और अब इस सेगमेंट में अपना दबदबा बनाए रखने के लिए कंपनी इस कार को रिफ्रेश करने जा रही है।

हाल ही में इस कार में होने वाले बदलावों की कुछ डिटेल सामने आई है और कहा है जा रहा है, फेसलिफ्ट मॉडल के फ्रंट रेडिएटर ग्रिल के लिए नया हनीकॉम्ब मेश डिजाइन मिला है।रिपोर्ट के मुताबिक नई स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) के क्रोम स्ट्रिप ग्रिल को दो भागों में बांटा गय़ा है और फ्रंट बम्पर पहले की तुलना में अब ज्यादा शॉर्प हो गई है। हालांकि कार का ओवरआल डिजाइन और लुक काफी हद तक पहले की तरह ही है।

इतना ही नहीं इस आगामी हैचबैक के नए ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स और कलर ऑप्शन भी सामने आए हैं, हालांकि अभी हम अलॉय व्हील्स की पूष्टि नहीं कर रहे हैं, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इंडियन स्पेक मॉडल के साथ कुछ नए कलर ऑप्शन भी प्रोवाइड करवा सकती है।

अभी इंटीरियर के बारे में भी बहुत ज्यादा बातें सामने नही आई हैं, लेकिन हम स्विफ्ट फेसलिफ्ट के साथ मौजूदा मॉडल के केबिन लेआउट को बनाए रखने की उम्मीद करते हैं। इंटीरियर में किए जाने वाले संभावित बदलाव में केवल सीट अपहोल्ड्री और एसेंट्स होंगे। कार को मारुति का नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिल सकता है, जबकि इसे और अट्रैक्टिव बनाने के लिए कुछ नए फीचर्स भी जोड़े जाएंगे।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो अपग्रेड कार को हुड के तहत K12N DualJet पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। हाल ही में इस इंजन को डिजायर फेसलिफ्ट (Maruti DZire Facelift) के साथ पेश किया गया है। इसलिए उम्मीद है कि नई स्विफ्ट को भी मारूति का यह नया इंजन प्राप्त होगा। यह यूनिट 90ps की मैक्सिमम पावर और 113nm का टॉर्क जेनरेट करता है। चूंकि इस यूनिट को स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन भी मिला है, इसलिए फ्यूल इकोनमी रेटिंग पहले की तुलना में बेहतर होनी चाहिए।

2020 swift facelift-3

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) फिलहाल भारत में मारूति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) को 5.19 लाख रुपए से 8.02 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रिटेल करती है। इसलिए फेसलिफ्ट मॉडल की प्राइस में मामूली वृद्धि हो सकती है और इसे इस साल के फेस्टिव सीजन में लॉन्च किया जा सकता है। भारत की सड़कों पर इस कार का मुकाबला फोर्ड फिगो (Ford Figo), हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस (Hyundai Grand i10 Nios) और टाटा टियागो (Tata Tiago) जैसी कारों से होगा।